Prudent, वीनस पाइप्स और डेल्हीवरी के IPO में आज से पैसा लगाने का मौका, जानिए, कौन कराएगा बंपर कमाई

IPO- India TV Paisa
Photo:FILE

IPO

Investment Opportunities: एलआईसी IPO में निवेश का मौका निकल जाने के बाद आज और कल से आपको तीन कंपनियों के आईपीओ में निवेश का मौके मिलने जा रहा है। दरअसल, प्रुडेंट कॉरपोरेट एडवाइजरी का आईपीओ 10 मई से लेकर 12 मई तक खुलेगा। वहीं, वीनस पाइप्स और डेल्हीवरी के आईपीओ 11 मई को खुलकर 13 मई को बंद होगा। इस बीच में आप इन तीनों कंपनियों के आईपीओ में निवेश कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कि इन तीनों कंपनियों के आईपीओ के बारे में और किसमें निवेश करना आपके लिए फायदेमंद होगा। 

प्रुडेंट कॉरपोरेट एडवाइजरी

खुदरा संपत्ति प्रबंधन कंपनी प्रुडेंट कॉरपोरेट एडवाइजरी सर्विसेस ने अपने 539 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए मूल्य दायरा 595-630 रुपये प्रति शेयर तय किया है। कंपनी का आईपीओ 10 मई को खुलेगा और शेयर बिक्री तीन दिन तक चलेगी। 

निवेश करें या नहीं: प्रुडेंट कॉरपोरेट का आईपीओ मंगलवार को ग्रे मार्केट में 30 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहा है। ग्रे मार्केट प्रीमियम अक्सर इंगित करता है कि सूचीबद्ध होने पर शेयर कैसा प्रदर्शन करेगा। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि कंपनी के पास 2 दशकों से अधिक का अनुभव है जिसने प्रौद्योगिकी के साथ वित्तीय उत्पाद वितरण में ज्ञान और विशेषज्ञता को एकीकृत करने और एक व्यापक व्यापार मंच प्रदान करने में मदद की है। कंपनी के पास एक मजबूत वित्तीय ट्रैक रिकॉर्ड, नवीन प्रौद्योगिकी, विशाल नेटवर्क है। साथ ही आईपीओ अच्छी कीमत पर उपलब्ध है। ऐसे में निवेश करना फायदे का सौदा हो सकता है। 

वीनस पाइप्स एंड ट्यूब्स 

वीनस पाइप्स एंड ट्यूब्स ने अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए मूल्य दायरा 310-326 रुपये प्रति शेयर तय किया है। कंपनी का 165 करोड़ रुपये का आईपीओ 11 मई को खुलेगा। कंपनी ने शुक्रवार को बताया कि आईपीओ 11 मई को खुलकर 13 मई को बंद होगा आईपीओ के तहत कंपनी के 50.74 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री की जाएगी। इससे 165.41 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है।

निवेश करें या नहीं: वीनस पाइप्स एंड ट्यूब्स के आईपीओ वर्तमान में ग्रे मार्केट में 35 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह 10 प्रतिशत की लिस्टिंग लाभ दे सकता है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि कंपनी के पास स्टेनलेस स्टील उत्पादों के निर्माण में लगभग छह साल का अनुभव है। कंपनी भारत में बढ़ते स्टेनलेस स्टील पाइप और ट्यूब निर्माताओं और निर्यातकों में से एक है। ऐसे में लंबी अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। 

डेल्हीवरी 

आपूर्ति श्रृंखला की कंपनी डेल्हीवरी ने अपने 5,235 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए मूल्य दायरा 462-487 रुपये प्रति शेयर तय किया है। कंपनी ने बताया कि आईपीओ 11 मई को खुलेगा और 13 मई को बंद होगा। आईपीओ का आकार पहले के 7,460 करोड़ रुपये से घटाकर अब 5,235 करोड़ रुपये कर दिया गया है। निर्गम में 4,000 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे और वर्तमान शेयरधारकों द्वारा 1,235 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) की जाएगी। 

निवेश करें या नहीं: डेल्हीवरी के आईपीओ ग्रे मार्केट में 7 रुपये के प्रीमियम (जीएमपी) पर कारोबार कर रहा है जो कल के 10 रुपये से कम है। विशेषज्ञों का कहना है कि कंपनी का कारोबारी मॉडल बेहतरीन है लेकिन अगर आप जोखिम लेने वाले निवेशक नहीं है तो निवेश करने से बेचें।