PUBG बैन पर Amul का यह क्रिएटिव हो रहा है वायरल, जानिए क्या लिखा है

This creative of Amul on PUBG goes viral- India TV Paisa
Photo:AMUL TWITTER

This creative of Amul on PUBG goes viral

नई दिल्ली: लोकप्रिय डेयरी ब्रांड अमूल ने अपनी नई कलाकृति में PUBG प्रतिबंध पर कटाक्ष करते हुए उसे जारी किया है। अमूल उसके मजाकिया डूडल के माध्यम से ज्वलंत मुद्दों पर कटाक्ष करता है। अब इस सूची में नई फीचर PUBG है। कंपनी ने अपने नए क्रिएटिव में लिखा, ” Saji Haaji, PUBG? Na Ji” भारत सरकार ने पूर्वी लद्दाख सीमा में तनाव बढ़ने के बाद चीन पर अपनी तीसरी डिजिटल स्ट्राइक की है जिसमें सरकार ने 118 चीनी ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया है। यह देखा गया था कि भारतीय युवाओं की एक अच्छी संख्या पबजी में दिन के कई घंटे बिताने की आदी हो गई थी।

भारत स्थित चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने भारत से प्रतिबंधों को हटाने का आग्रह किया है। चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने आज कहा कि चीन ने भारतीय सरकार से “राष्ट्रीय सुरक्षा” के बहाने चीनी मोबाइल ऐप्स को अवरुद्ध करने को सुधारने का आग्रह किया है। 

चीन की 224 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध से मोबाइल एप चलाने वाली कंपनियों को भारी नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। चीनी मीडिया के मुताबिक अकेले TikTok पर प्रतिबंध से TikTok की पेरेंट कंपनी बाइटडांस को 6 अरब डॉलर यानि लगभग 45000 करोड़ रुपए का घाटा हो सकता है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी थी। 

सिर्फ 1 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध से अगर चीनी कंपन को इतना बड़ा नुकसान होता है तो फिर अनुमान लगाया जा सकता है कि 59 मोबाइल ऐप के बंद होने से कितना बड़ा नुकसान होगा और अब इस लिस्ट में 118 और एप भी शामिल हो चुके है ऐसे में चीन को यह बहुत बड़ा झटका हो सकता है। TikTok की पेरेंट कंपनी भारत में एक और मोबाइल ऐप Helo का भी संचालन कर रही थी और इस मोबाइल ऐप पर भी प्रतिबंध लग चुका है। इसे देश में गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर से भी हटा दिया गया है। 

बाइटडांस कंपनी की टिकटॉक एप के अलावा ई-वाणिज्य समूह अलीबाबा के मालिकाना हक वाली यूसी ब्राउजर, यूसी न्यूज एप, टैनसेंट होल्डिंग्स की वीचैट और बायदू इंक के मानचित्र और अनुवाद मंच पर भी प्रतिबंध पहले ही लग चुका है। भारत में लगे इस प्रतिबंध से चीन की इंटरनेट कंपनियों को झटका लगेगा, क्योंकि भारत दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता मोबाइल बाजार है।