Q1 में जियो का प्रॉफिट करीब 3 गुना बढ़कर 2,520 करोड़ रुपये, लगातार 11वां तिमाही मुनाफा

- India TV Paisa
Photo:FILE

Jio profit jumps 183 percent to rs 2520 crore

नई दिल्ली। मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में दुनिया भर के दिग्गज निवेशकों के लिए निवेश के लिए सबसे फेवरेट बनी रिलायंस जियो के नतीजे भी इस अवधि के दौरान शानदार रहे हैं। जून में खत्म हुई तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल कंपनी रिलायंस जियो का शुद्ध लाभ लगभग 183 प्रतिशत उछलकर 2,520 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। ये लगातार 11 वीं तिमाही है जब कंपनी ने प्रॉफिट दर्ज किया है। कंपनी को पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 891 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ था। कंपनी के प्रॉफिट में उछाल ग्राहकों की संख्या बढ़ने, बढ़े हुए शुल्क का फायदा मिलने और कर्ज घटाने से लागत में राहत मिलने की वजह से दर्ज हुआ है।

तिमाही के दौरान कंपनी की ऑपरेशन से आय भी 33.7 प्रतिशत बढ़कर 16,557 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी के कुल ग्राहकों की संख्या 30 जून 2020 तक बढ़कर 39.83 करोड़ हो गयी। दूसरी तिमाही के दौरान प्रति ग्राहक कंपनी का औसत राजस्व यानि ARPU 140.3 रुपये प्रति माह रहा। मार्च में खत्म हुई तिमाही के दौरान ये आंकड़ा 130.6 रुपये प्रति यूजर प्रति माह था। इस दौरान एबिटडा पिछले साल के मुकाबले 55.4 फीसदी की बढ़त के साथ 7281 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया। लॉकडाउन की वजह से डेटा की औसत खपत पिछली तिमाही के मुकाबले 11.3 जीबी से बढ़कर 12.1 जीबी हो गई है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) मुकेश अंबानी ने कहा, ‘‘जियो की शुरुआत एक मजबूत और सुरक्षित वायरलेस व डिजिटल नेटवर्क बनाकर भारत में हर किसी को डिजिटल कनेक्टिविटी का लाभ देने के इरादे के साथ हुई। अब तेरह निवेशक, जिनमें सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों और वैश्विक निवेशक शामिल हैं,  हमारे साथ यह दृष्टिकोण साझा करते हैं।’’ उन्होंने कहा कि भारतीय स्टार्टअप और विश्व स्तर पर प्रसिद्ध प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ साझेदारी के साथ जियो प्लेटफॉर्म्स डिजिटल व्यवसायों के लिये अगले चरण की तेज वृद्धि दर्ज करने के लिये तैयार है।