RBI Announcement से पहले शेयर बाजार धड़ाम: सेंसेक्स 800 अंक लुढ़का, बैंकिंग और आईटी में बड़ी गिरावट

Sensex- India TV Paisa
Photo:FILE

Sensex

Highlights

  • आरबीआई गर्वनर ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकते हैं
  • ब्याज दर बढ़ाने से सभी तरह के लोन की ईएमआई महंगी होगी
  • बाजार में तरलता कम करने के लिए दूसरे ऐलान भी आज संभव

RBI गर्वनर शक्तिकांत दास द्वारा 2 बजे बयान जारी करने की खबर आने के बाद से भारतीय शेयर बाजार में गिरावट बढ़ गई है। 1 बजे बीएसई सेंसेक्स 800 अंक गिरकर 56,170.53अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एनएसई निफ्टी 234.95 अंक टूटकर 16,834.15 अंक पर कारोबार कर रहा है। दरअसल, बाजार में इस बात की आशंका बढ़ गई है कि बढ़ती महंगाई को काबू करने के लिए आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकते हैं। इससे सभी त​रत के लोन महंगे होंगे। इसके साथ ही बाजार में तरलता कम करने के लिए आरबीआई गर्वनर दूसरे कदम उठा सकते हैं। इसका प्रतिकूल असर शेयर बाजार पर होगा। इससे बाजार में गिरावट बढ़ी है। बैंकिंग और आईटी कंपनियों के शेयरों में सबसे अधिक गिरावट देखने को मिल रही है। 

खुदरा महंगाई आरबीआई के लक्ष्य से ऊपर 

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के चलते दुनियाभर में महंगाई बढ़ी है। भारत में भी महंगे खाद्य पदार्थों और महंगे ईंधन के चलते खुदरा महंगाई दर मार्च महीने में 6.95 फीसदी पर पहुंच गई। यह आरबीआई की सीमा 6 फीसदी से ज्यादा है। वहीं, अप्रैल में में मौद्रिक पॉलिसी समीक्षा का ऐलान करते हुए खुद आरबीआई गर्वनर ने कहा था कि सेंट्रल बैंक की प्राथमिकता अब महंगाई पर नकेल कसना होगा। ऐसे में माना जा रहा है कि आरबीआई ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकता है। 

बाजार की मजबूत शुरुआत हुई थी 

बुधवार को शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई थी। ईद के अवसर पर मंगलवार को बाजार बंद होने के बाद बुधवार को सेंसेक्स 126 अंकों की तेजी के साथ 57,102.86 अंक पर खुला था। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी भी 20 अंक चढ़कर 17,089.90 अंक पर खुला था। शुरुआती कारोबार में मारुति, पावरग्रिड, आईटीसी, टाटा स्टील, एनटीपीसी, एसबीआई में तेजी थी। 

वैश्विक बाजार में मिला-जुला रुख रहा 

वैश्विक बाजार में सेंटीमेंट की बात करें तो आज के कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजारों में मिला-जुला रुख देखने को मिला। वहीं, इसके पहले मंगलवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए थे। मंगलवार को ईद-उल-फितर के कारण शेयर बाजार बंद रहे। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.08 प्रतिशत की बढ़त के साथ 106.10 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को शुद्ध आधार पर 1,853.46 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।