Real Estate : देश में 80000 लोगों को मिली घर की चाबी, क्या आपने भी इन 6 शहरों में बुक कराया है अपना मकान?

Real Estate- India TV Paisa

Real Estate

नयी दिल्ली। देश में मकानों की सप्लाई में जबर्दस्त उछाल आया है। इस साल जनवरी से मार्च के बीच 80 हजार से अधिक मकानों आपूर्ति की गई है। यह संख्या देश के 6 प्रमख शहरों की है। तिमाही-दर-तिमाही आधार पर नए घरों की यह आपूर्ति 43 प्रतिशत बढ़ी है। 

तकनीकी आधारित रियल एस्टेट सलाहकार कंपनी स्क्वायर यार्ड्स की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। स्क्वायर यार्ड्स ने अपनी रिपोर्ट ‘भारतीय आवास क्षेत्र समीक्षा: जनवरी-मार्च 2022′ में हैदराबाद, बेंगलुरु, मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर), पुणे, नोएडा और गुरुग्राम को शामिल किया है। 

​मकानों की बिक्री बढ़ी

रिपोर्ट में कहा गया है कि तिमाही के दौरान इन छह शीर्ष शहरों में तिमाही आधार पर नए घरों की पेशकश 80,000 इकाइयों से अधिक रही। स्क्वायर यार्ड्स ने कहा, “वर्ष 2022 की शुरुआत सकारात्मक रही है, जिसमें बिक्री और नई पेशकश दोनों में सुधार हुआ है।’’ 

टॉप पर मुंबई 

नई आवासीय इकाइयों की पेशकश के मामले में एमएमआर शीर्ष पर कायम है। आंकड़ों के अनुसार, कुल नए घरों की आपूर्ति में एमएमआर का हिस्सा 35 प्रतिशत रहा। उसके बाद 25 प्रतिशत के साथ हैदराबाद की हिस्सेदारी रही। पुणे की हिस्सेदारी 17 प्रतिशत, बेंगलुरु की 16 प्रतिशत, गुरुग्राम की पांच प्रतिशत और नोएडा की दो प्रतिशत रही। 

लोग ज्यादा खरीद रहे हैं छोटे घर 

रिपोर्ट में कहा गया है, “कोविड-19 महामारी के बाद घर खरीदने का रुझान काफी हद तक जगह की जरूरत, स्वास्थ्य और अन्य सुविधाओं की ओर हुआ है। हालांकि, 2022 की पहली तिमाही में रुझान छोटी इकाइयों को खरीदने पर रहा है।’’