RIL AGM 2021: Jio Institute में इसी साल से शुरू होगी पढ़ाई, नीता अंबानी ने की घोषणा

RIL AGM 2021 Jio Institute to begin session this year, says Nita Ambani- India TV Paisa
Photo:RELIANCE.COM

RIL AGM 2021 Jio Institute to begin session this year, says Nita Ambani

नई दिल्‍ली। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) की 44वीं वार्षिक आमसभा में रिलायंस फाउंडेशन की संस्‍थापक और चेयरपर्सन नीता अंबानी ने घोषणा की है कि जियो इंस्‍टीट्यूट (Jio Institute) नवी मुंबई स्थित अपने परिसर से अपना परिचालन शुरू करेगा और शैक्षणिक सत्र भी इसी साल से शुरू होगा। इसके साथ ही उन्‍होंने आर्टिफ‍िशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में स्‍कॉलरशिप देने की भी घोषणा की।

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस ने जियो प्लेटफॉर्म और रिटेल में इक्विटी बिक्री, राइट्स इश्यू, परिसंपत्ति मौद्रिकरण के जरिये 3,24,432 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई है। उन्‍होंने कहा कि हम तेल से लेकर रासायनिक कारोबार में रणनीतिक साझेदार के रूप में सऊदी अरामको का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं। मुकेश अंबानी ने कहा कि इस साल सऊदी अरामको के साथ साझेदारी को औपचारिक रूप देने की उम्मीद है।

फिच ने रिलायंस की रेटिंग को भारत की सॉवरेन रेटिंग से एक पायदान ऊपर किया

फिच रेटिंग्स ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की रेटिंग को भारत की सॉवरेन रेटिंग से एक पायदान ऊपर ‘बीबीबी’ कर दिया है। ऐसा कंपनी द्वारा विविध व्यापार खंड में पूरे देश से नकदी प्रवाह हासिल करने और लगातार ऋण में कमी के चलते किया गया। इसके साथ ही आरआईएल की रेटिंग भारत की सॉवरेन रेटिंग से एक पायदान ऊपर हो गई है। गौरतलब है कि भारत की सॉवरेन रेटिंग ‘बीबीबी-’ है।

फिच ने एक बयान में कहा कि उसने आरआईएल की दीर्घकालिक विदेशी मुद्रा जारीकर्ता डिफॉल्ट रेटिंग (आईडीआर) को ‘बीबीबी-’ से बढ़ाकर ‘बीबीबी’ कर दिया है। इसके साथ ही आरआईएल की दीर्घकालिक स्थानीय-मुद्रा आईडीआर को स्थिर परिदृश्य के साथ ‘बीबीबी ’ रेटिंग दी गई है। कंपनी ने मार्च 2021 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष में 7.8 अरब अमरीकी डालर के समय पूर्व भुगतान के साथ भारत के बाहर अपने विदेशी मुद्रा उधारी में 36 प्रतिशत की कटौती की है।

यह भी पढ़ेंPM मोदी की नजर 100 अरब डॉलर के खिलौना बाजार पर, कही आज ये बात

यह भी पढ़ेंTata Motors के वाहन खरीदना हुआ आसान, कंपनी ने पेश की तीन नई आकर्षक फाइनेंस स्‍कीम

यह भी पढ़ेंसरकारी दूरसंचार कंपनी को इस शहर में मिला 5G परीक्षण के लिए स्‍पेक्‍ट्रम…

यह भी पढ़ें: अगर आपके पास भी है ये बीमा पॉलिसी, तो आपको भी मिलेगा 2180 करोड़ रुपये के बोनस में हिस्‍सा