SBI की खास स्कीम, हर दिन 100 रुपये जमा करें और परिवार को दें 2.5 करोड़ का गिफ्ट

SBI की खास स्कीम, हर दिन...- India TV Paisa
Photo:SBI LIFE

SBI की खास स्कीम, हर दिन 100 रुपये जमा करें और परिवार को दें 2.5 करोड़ का गिफ्ट

नई दिल्ली। आपके साथ हुई किसी भी अनहोने के बाद परिवार को संकट से उबारने के लिए लाइफ इन्श्योरेंस एक बेहद जरूरी उपाय है। कोरोना संकट के बाद लोगों ने इसकी जरूरत को और तेजी से समझा है। वहीं जीवन बीमा (Life Insurance) कंपनियों ने भी तेजी से नए  प्लान जारी करने शुरू कर दिए हैं। इसी बीच स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के जॉइंट वेंचर वाली कंपनी एसबीआई लाइफ (SBI Life) ने नई स्कीम जारी की है। कंपनी ने इसे ‘पूर्ण सुरक्षा’  (SBI Life Poorna Suraksha) नाम दिया है। इस इन्श्योरेंस पॉलिसी में आपको रोज 100 रुपए से कम का भुगतान करना होगा। इस पॉलिसी में आपको 2.5 करोड़ रुपए का लाइफ कवर मिल रहा है। आइए पता करते हैं कि यह पॉलिसी कितनी लाभदायक है और आप कैसे इसका लाभ उठा सकते हैं। 

पूरे पॉलिसी पीरिएड में प्रीमियम होगा फिक्स 

पॉलिसी की शर्तों में आम लोगों के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार प्रीमियम तय होने के बाद आपके पूरे 28 साल के पीरिएड के दौरान यह निश्चित रहेगा। ऐसे में यह पॉलिसी पूरी तरह से महगाई प्रूफ है। 

क्रिटिकल इलनेस के बाद प्रीमियम वेवर 

इस इन्श्योरेंस स्कीम में गंभीर बीमारियों को कवर किया जाता है। इस स्कीम में कुछ खास गंभीर बीमारियां हो जाने पर प्रीमियम में छूट मिलती है। SBI Life के मुताबिक, इस पॉलिसी के तहत 36 गंभीर बीमारियों को कवर किया जाएगा। 

पॉलिसी से कुछ जरूरी बातें

आयु: न्यूनतम- 18 वर्ष और अधिकतम- 65 वर्ष

मेच्योरिटी उम्र: न्यूनतम- 28 वर्ष और अधिकतम- 75 वर्ष


बेसिक सम एश्योर्ड: न्यूनतम- 20 लाख रुपये और अधिकतम- 2.5 करोड़ रुपये


प्रीमियम : सालाना/छमाही/तिमाही


मासिक प्रीमियम मोड में तीन महीने तक का प्रीमियम एडवांस्ड में देय होगा.


पॉलिसी टर्म: 10,15,20,25 और 30 वर्ष

उदाहरण में समझें कैसे होगा फायदा

उदाहरण के लिए बता दें कि यदि कोई पुरुष पॉलिसीधारक की उम्र 230 वर्ष है और वह SBI स्टाफ नहीं है, तो 2.5 करोड़ रुपए के कवर के लिए 30 साल की पॉलिसी अवधि के लिए 37,011 रुपए सालाना प्रीमियम देना होगा. इसके लिए शर्त है कि व्यक्ति धूम्रपान नहीं करता हो और केरल का रहने वाला नहीं है। इस प्रकार मात्र 100 रुपये रोज के हिसाब से आप यह पॉलिसी प्राप्त कर सकते हैं।