SBI ग्राहक घर बैठे आसानी से बदल सकेंगे अपनी ब्रांच, वीडियो में देखिए पूरा प्रोसेस

SBI ग्राहक घर बैठे...- India TV Paisa

SBI ग्राहक घर बैठे आसानी से बदल सकेंगे अपनी ब्रांच, वीडियो में देखिए पूरा प्रोसेस

कोरोना संकट को देखते हुए देश में बैंकिंग सेवाएं तेजी से आधुनिक हो रही हैं। कोरोना के बीच बैंकों की बहुत सी सेवाएं ऑनलाइन हो रही हैं। इनकी मदद से आप घर बैठे बहुत सारे काम निपटा सकते हैं। आधुनिक बैंकिंग सेवाएं देने में देश का सबसे बड़ा बैंक SBI भी पीछे नहीं है। इस बीच भारतीय स्टेट बैंक ने एक खास सुविधा दी है, जिसके तहत आप एक ब्रांच से अपना खाता दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर कर सकते हैं, वह भी घर बैठे ही। इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बैंक खाता एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर करने की पूरी प्रक्रिया बता रहा है। 

पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर! बैलेंस न होने पर ट्रांजेक्शन हुआ फेल, तो लगेगा इतना ‘जुर्माना’

पढ़ें- SBI ग्राहक घर बैठे बदल सकते हैं नॉमिनी का नाम, ये है तरीका

आपको बता दें कि SBI की इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए दो शर्तों का पालन करना जरूरी है। इसके तहत आपके बैंक खाते का केवाईसी होना जरूरी है और बैंक के साथ आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए। ये दो शर्तें पूरी करने के बाद ही आप आप एसबीआई में ऑनलाइन बैंक अकाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं।

पढें–  SBI में सिर्फ आधार की मदद से घर बैठे खोलें अकाउंट, ये रहा पूरा प्रोसेस

पढें–  Amazon के नए ‘लोगो’ में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

ब्रांच ट्रांसफर करने का तरीका 

  1. सबसे पहले आपको एसबीआई की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाकर पर्सनल बैंकिंग में यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा
  2. इसके बाद आपको ‘e services’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  3. इसके बाद ‘Transfer of savings account’ पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपको अपना अकाउंट नंबर और ब्रांच दिखाई देगी। अगर आपके एक से ज्यादा अकाउंट हैं तो ट्रांसफर करने वाले अकाउंट को सिलेक्ट करें।
  5. आप जिस ब्रांच में ट्रांसफर करना चाहते हैं उसका कोड डालें और यह खुद ही ब्रांच का नाम दिखा देगा। इस पर क्लिक करें और फिर कन्फर्म करें।
  6. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालकर सब्मिट करें। 

वीडियो में देखें तरीका

एक हफ्ते में पूरी होगी प्रक्रिया

अकाउंट ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके पास एक मैसेज आएगा। जिसमें बताया जाएगा कि ब्रांच ट्रांसफर अनुरोध को रजिस्टर्ड किया गया है जो कि एक हफ्ते के अंदर हो जाएगा। एक सप्ताह के बाद आप लॉगिन करेंगे तो अकाउंट में नई ब्रांच का नाम दिखेगा।