SBI ने ATM से होने वाली धोखाधड़ी रोकने के लिए शुरू की विशेष सुविधा, सबको मिलेगा फायदा

SBI launches special service to stop ATM frauds- India TV Paisa
Photo:DNA INDIA

SBI launches special service to stop ATM frauds

नई दिल्‍ली। बैंक एटीएम संबंधित धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए एक नया फीचर्स पेश किया है। अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं और अपना बैलेंस चेक करने या मिनी स्टेटमेंट निकालने के लिए एटीएम जाते हैं तो अब बैंक आपको SMS के जरिये अलर्ट भेजेगा। एसबीआई का कहना है कि इससे एटीएम धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी।

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को हिदायत दी है कि अगर आपने बैलेंस चेक या मिनी स्टेटमेंट का आग्रह नहीं किया है और आपको इसका अलर्ट मिलता है तो सावधान हो जाएं और तुरंत बैंक को सूचित करें। एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा कि अगर ग्राहकों को बैलेंस चेक करने या मिनी स्टेटमेंट निकालने का अलर्ट मिलता है, जिसके लिए उन्होंने रिक्वेस्ट नहीं किया है तो वे अपने डेबिट कार्ड को तुरंत ब्लॉक कर दें, ताकि धोखाधड़ी से बचा जा सके। साथ ही इसके बारे में बैंक को सूचित करें।

अन्‍य सुविधाएं भी हैं उपलब्‍ध

इससे पहले, एसबीआई अपने ग्राहकों को एटीएम संबंधी धोखाधड़ी से बचाने और अनऑथराइज्ड ट्रांजैक्‍शन से बचाने के लिए कार्डलेस कैश की सुविधा शुरू कर चुका है। यह नई सुविधा इस साल की शुरुआत में ग्राहकों को मुहैया कराई गई थी, जिससे एसबीआई के एकाउंट होल्डर वन-टाइम पासवर्ड की मदद से कैश निकाल सकते हैं। इस सुविधा के जरिये ग्राहक एसबीआई के एटीएम से सिंगल ट्रांजैक्शन में कम से कम 500 रुपए और अधिकतम 10,000 रुपए निकाल सकते हैं।

इसके अलावा एसबीआई ने कुछ समय पहले डोरस्‍टेप एटीएम सर्विस भी शुरू की है। बैंक ने यह सुविधा अपने ग्राहकों को कोरोना वायरस से बचाने और सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का सख्‍ती से पालन करने के लिए शुरू की है।