SBI Customers Alert: जुलाई से 4 फ्री ट्रांजैक्‍शन के बाद ATM से पैसा निकालने पर BSBD खाताधारकों को देना होगा शुल्‍क

SBI Customers Alert, levy charges for cash withdrawal From ATM - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

SBI Customers Alert, levy charges for cash withdrawal From ATM

नई दिल्‍ली। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) 1 जुलाई से अपने बेसिक सेविंग्‍स बैंक डिपोजिट (बीएसबीडी) खाताधारकों से एक माह में चार मुफ्त लेनदेन के बाद एटीएम से नकद निकासी पर शुल्‍क वसूलेगा। इन ग्राहकों पर एक साल में 10 से अधिक चेक स्लिप के बाद शुल्‍क लिया जाएगा। बीएसबीडी अकाउंट्स के लिए सर्विस चार्ज में संशोधन के मुताबिक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया 1 जुलाई, 2021 से एडिशनल वैल्‍यू एडेड सर्विसेस के लिए 15 रुपये से लेकर 75 रुपये तक का शुल्‍क वसूलेगा।

बैंक ने अपने एक बयान में कहा कि बीएसबीडी खाताधारकों के लिए गैर-वित्‍तीय लेनदेन और ट्रांसफर ट्रांजैक्‍शन ब्रांच, एटीएम, सीडीएम (कैश डिसपेंसिंग मशीन) पर फ्री रहेंगे। एसबीआई ने कहा कि 4 मुफ्त नकद निकासी के बाद बैंक ब्रांच, एसबीआई एटीएम या अन्‍य बैंक के एटीएम से नकद निकासी पर हर बार 15 रुपये और जीएसटी शुल्‍क लिया जाएगा। बैंक ने कहा कि 4 मुफ्त नकद निकासी लेनदेन (एटीएम और ब्रांच सहित) के बाद ये शुल्‍क वसूला जाएगा।

चेक बुक सर्विस के संबंध में, एक वित्‍त वर्ष में पहली 10 चेक लीफ मुफ्त रहेंगी। इसके बाद 10 लीफ चेक बुक के लिए 40 रुपये और जीएसटी, 25 लीफ चेक बुक के लिए 75 रुपये और जीएसटी और इमरजेंसी चेक बुक के लिए 50 रुपये और जीएसटी वसूला जाएगा। हालांकि, वरिष्‍ठ ग्राहकों को चेक बुक सर्विस मुफ्त मिलती रहेगी।  

बीएसबीडी खाता वैध केवाईसी दस्‍तावेजों के साथ किसी भी व्‍यक्ति द्वारा खोला जा सकता है। इन खातों की शुरुआत प्राथमिक रूप से समाज के गरीब वर्ग के लिए है ताकि उन्‍हें बिना किसी शुल्‍क या फीस के बचत शुरू करने के लिए प्रोत्‍साहित किया जा सके।

इस साल अप्रैल में आईआईटी-बॉम्‍बे द्वारा जारी एक अध्‍ययन के मुातबिक, एसबीआई ने 2015-20 के दौरान 12 बीएसबीडी खाताधारकों पर सर्विस चार्ज लगाकर लगभग 300 करोड़ रुपये की आय हासिल की है। अध्‍ययन में पाया गया है कि चार मुफ्त लेनदेन के बाद बीएसबीडी खाता धारकों से प्रति लेनदेन लिया जाने वाला 17.70 रुपये का शुल्‍क उचित नहीं है।

अध्‍ययन के मुताबिक, एसबीआई के अलावा देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने इसी अवधि में अपने 3.9 करोड़ बीएसबीडी खाताधारकों से सर्विस चार्ज के रूप में 9.9 करोड़ रुपये अर्जित किए हैं।

यह भी पढ़ें: Covid-19 का Delta plus वेरिएंट वैक्‍सीन क्षमता को कर रहा है प्रभावित, सरकार ने दिया ये जवाब

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का कमाल, 3 महीने में 49.07 लाख लोगों के खातों में डाले 85,500 करोड़ रुपये

यह भी पढ़ें: Redmi को टक्कर देगा Realme का ये सस्ता फोन, कीमत 7000 से भी कम 

यह भी पढ़ें: Facebook ने किया ऐलान 2 जुलाई को होगा पहली बार ये काम