Skoda ने भारत में लॉन्‍च की नई मिडसाइज SUV Kushaq, कीमत है 10.5 लाख रुपये से शुरू

Skoda drives in Kushaq at Rs 10.5 lakh in India- India TV Paisa
Photo:SKODA AUTO INDIA@TWITTER

Skoda drives in Kushaq at Rs 10.5 lakh in India

नई दिल्‍ली। चेक ऑटो कंपनी स्‍कोडा (Skoda) ने अपनी नई पेशकश कुशाक (Kushaq) के साथ सोमवार को भारत के मिडसाइज एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करने की घोषणा की है। इसकी कीमत 10.5 लाख रुपये से लेकर 17.6 लाख रुपये (एक्‍स-शोरूम दिल्‍ली) है। इंडिया 2.0 प्रोजेक्‍ट के तहत डिजाइन और डेवलप किया गया कंपनी का यह पहला मॉडल है। यह एमक्‍यूबी ए0 इन प्‍लेटफॉर्म पर आधारित है। यह दो पेट्रोल इंजन के साथ आता है, जो 85किलोवाट और 110किलोवाट की पावर आउटपुट प्रदान करते हैं।

भारत चरण छह (BSVI) अनुपालन वाले इंजन सिक्‍स-स्‍पीड मैनुअल गियरबॉक्‍स, सिक्‍स-स्‍पीड ऑटोमैटिक और सेवन-स्‍पीड डीएसजी ट्रांसमिशन से सुसज्जित हैं। मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 1 लीटर पेट्रोल ट्रिम की कीमत 10.5 लाख से 14.6 लाख रुपये है, जबकि ऑटोमैटिक वेरिएंट्स की कीमत 14.2 लाख रुपये और 15.8 लाख रुपये है। 1.5 लीटर मैनुअल ट्रिम की कीमत 16.2 लाख रुपये जबकि ऑटोमैटिक (डीएसजी) ट्रिम की कीमत 17.6 लाख रुपये है।   

कुशाक कई एक्टिव और पैसिव सेफ्टी फीचर्स जैसे हिल-होल्‍ड कंट्रोल और टायर-प्रेशर मॉनिटर सिस्‍टम, 6 एयरबैग्‍स से सुसज्जित है। यह मॉडल दो इंफोटैनमेंट सिस्‍टम के विकल्‍प के साथ आता है, जिसमें प्रत्‍येक में स्‍मार्टलिंक टेक्‍नोलॉजी के जरिये स्‍मार्टफोन इंटीग्रेशन की सुविधा भी है। स्‍कोडा कुशाक 4221 मिमी लंबी, 1760 मिमी चौड़ी और 1612 मिमी ऊंची है। इसका व्‍हीलबेस 2651 मिमी है, जो सेगमेंट में सबसे लंबा है। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 188 मिमी है।  

कंपनी ने पुणे में एक नई एमक्‍यूबी प्रोडक्‍शन लाइन स्‍थापित की है, जिस पर कुशाक का उत्‍पादन किया जा रहा है। कुशाक का मुकाबला हाई सेलिंग मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा और किया सेल्‍टोस से होगा। क्रेटा और सेल्‍टोस दोनों पेट्रोल एवं डीजल इंजन के साथ आते हैं, जबकि कुशाक केवल पेट्रोल पावरट्रेन विकल्‍प के साथ उपलब्‍ध है।  

पिछले कुछ सालों में भारत में एसयूवी की मांग बहुत अधिक बढ़ी है। 2015 में ओवरऑल पैसेंजर व्‍हीकल सेल में एसयूवी सेगमेंट की भागीदारी केवल 13.5 प्रतिशत थी। 2019 में यह बढ़कर 26 प्रतिशत हो गई और 2020 में यह और बढ़कर 29 प्रतिशत पर पहुंच गई।  

कुशाक के साथ स्‍कोडा की योजना टियर 2 और 3 शहरों में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने की है। स्‍कोडा ऑटो इंडिया के पास वर्तमान में 85 शहरों में 120 सेल्‍स आउटलेट्स है और कंपनी की योजना 2021 के अंत तक इन्‍हें बढ़ाकर 150 करने की है।

यह भी पढ़ें: जुलाई 2021 से डीए और डीआर का किया जाएगा भुगतान, वित्‍त मंत्रालय ने दिया ये बयान

यह भी पढ़ें: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद हर महीने देते हैं इतना टैक्‍स, जानिए कितनी मिलती है सैलरी

यह भी पढ़ें: जुलाई में 15 दिन रहेंगे बैंक बंद, जानिए कब और कहां रहेगा अवकाश

यह भी पढ़ें: बनाना चाहते हैं बड़ा बैंक बैलेंस, तो लें इन 7 सरकारी योजनाओं की मदद