Srilankan Inflation : श्रीलंका में महंगाई दर 30% के करीब पहुंची, जरूरी सामानों की कीमतें देखकर छूट रहे पसीने

Srilankan Inflation - India TV Paisa
Photo:AP

Srilankan Inflation 

Highlights

  • श्रीलंका की कुल मुद्रास्फीति अप्रैल में लगभग 30 फीसदी पर पहुंच गई
  • मार्च मेंश्रीलंका की कुल मुद्रास्फीति 18.7 फीसदी रही थी
  • भारत ने उसे ईंधन खरीद के लिए 50 करोड़ डॉलर की एक और ऋण-सुविधा दी

Srilankan Inflation : गहरे आर्थिक संकट से गुजर रहे श्रीलंका की कुल मुद्रास्फीति खाद्य उत्पादों के दाम बढ़ने से अप्रैल में लगभग 30 फीसदी पर पहुंच गई जबकि मार्च में यह 18.7 फीसदी रही थी। श्रीलंका के जनगणना एवं सांख्यिकी कार्यालय ने रविवार को अप्रैल महीने के मुद्रास्फीति आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक श्रीलंका की कुल मुद्रास्फीति पिछले महीने 29.8 फीसदी रही।

इस तरह एक महीने में ही मुद्रास्फीति में तीव्र उछाल आया है। मार्च में मुद्रास्फीति 18.7 फीसदी रही थी। अप्रैल 2022 में खाद्य मुद्रास्फीति 46.6 प्रतिशत के चिंताजनक स्तर पर पहुंच गई। इसके पहले महीने में यह 30.21 फीसदी रही थी। इसकी वजह यह है कि नकदी संकट होने से श्रीलंका जरूरी खाद्य उत्पादों की आपूर्ति भी ठीक से नहीं कर पा रहा है जिससे उनके दाम बहुत बढ़ गए हैं।

श्रीलंका सरकार मौजूदा वित्तीय संकट से उबरने के लिए चार अरब डॉलर की विदेशी मदद की उम्मीद लगाए बैठी है। इसके लिए उसने विश्व बैंक एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष से भी संपर्क साधा है। हाल ही में भारत ने उसे ईंधन खरीद के लिए 50 करोड़ डॉलर की एक और ऋण-सुविधा दी है। इसके पहले भारत श्रीलंका से 1.5 अरब डॉलर का भुगतान स्थगित करने के लिए भी राजी हो गया है।