Stock Market में अगले हफ्ते रहेगी जबरदस्त हलचल, LIC आईपीओ, Auto Sales समेत ये घटनाक्रम डालेंगे असर

stock market - India TV Paisa
Photo:FILE

stock market 

Highlights

  • इस सप्ताह बाजारों की शुरुआत सुस्त रहने की संभावना है
  • इस सप्ताह भारतीय बाजार पर वैश्विक संकेतक हावी रहेंगे
  • रिलायंस, ब्रिटानिया, एचडीएफसी लिमिटेड, टाटा स्टील के नतीजे आएंगे

Stock Market में अगले हफ्ते जबरदस्त हलचल रह सकती है। दरअसल, अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों पर निर्णय, घरेलू मोर्चे पर वृहद आर्थिक आंकड़ों की घोषणाओं तथा कंपनियों के तिमाही नतीजे आएंगे जो शेयर बाजारों पर असर डालेंगे। ये अहम घटनाक्रम सोमवार से बाजार की दिशा तय करने का काम करेंगे। विश्लेषकों ने यह राय जताते हुए कहा है कि इसके अलावा वाहन कंपनियों के मासिक बिक्री आंकड़ों तथा जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) पर सभी की निगाह रहेगी। ईद-उल-फितर के मौके पर मंगलवार को शेयर बाजार बंद रहेंगे। 

बाजर की शुरुआत सुस्त रहने की संभावना 

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध-प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, अमेरिकी बाजार में तेज गिरावट के बाद इस सप्ताह बाजारों की शुरुआत सुस्त रहने की संभावना है। निवेशकों का ध्यान फिर अमेरिका में एफओएमसी बैठक के नतीजों पर रहेगा। एफओएमसी की बैठक बुधवार हो होनी और भारतीय बाजार गुरुवार को इसपर प्रतिक्रिया देगा। उन्होंने कहा, इस सप्ताह बाजार पर वैश्विक संकेतक हावी रहेंगे क्योंकि एफओएमसी बैठक के अलावा बैंक ऑफ इंग्लैंड (बीओई) भी ब्याज दर पर निर्णय लेगा। साथ ही अमेरिका के रोजगार के आंकड़े और वैश्विक स्तर पर पीएमआई आंकड़े भी इसी सप्ताह आने हैं। उन्होंने कहा कि इस सप्ताह वाहन बिक्री के मासिक आंकड़ों के अलावा रिलायंस, ब्रिटानिया, एचडीएफसी लिमिटेड, अडाणी एंटरप्राइजेज, हीरो मोटोकॉर्प, टाटा स्टील, टाइटन, कोटक महिंद्रा बैंक और टाटा पावर जैसी बड़ी कंपनियों के चौथी तिमाही के परिणाम भी आने हैं।

सबसे पहले वाहन बिक्री पर प्रतिक्रिया देंगे निवेशक 

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष-शोध अजित मिश्रा ने कहा, यह सप्ताह छुट्टियों की वजह से कम कारोबारी दिवसों का होगा। सप्ताह के दौरान कई महत्वपूर्ण घटनाक्रम और आंकड़े आने जा रहे हैं। बाजार के निवेशक सबसे पहले वाहन बिक्री के आंकड़ों पर प्रतिक्रिया देंगे। मिश्रा ने कहा, वृहद मोर्चे पर विनिर्माण पीएमआई तथा सेवा पीएमआई के आंकड़े क्रमश: दो मई और पांच मई को आएंगे। जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का बहुप्रतीक्षित आईपीओ चार मई को खुलेगा। वैश्विक मोर्चे पर सभी की निगाह अमेरिकी केंद्रीय बैंक के बैठक के नतीजों पर रहेगी। देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी ने गत बुधवार को अपने 21,000 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 902-949 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किया। कंपनी का आईपीओ चार मई को खुलेगा। 

अमेरिकी फेड पर सबकी रहेगी नजर 

सैमको सिक्योरिटीज में इक्विटी शोध प्रमुख येशा शाह ने कहा, वैश्विक स्तर पर एफओएमसी बैठक चर्चा में होगी। इस बैठक में किसी भी ‘आश्चर्यजनक’ फैसले से वैश्विक बाजारों में घबराहटपूर्ण प्रतिक्रिया हो सकती है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि एलआईसी का बड़ा आईपीओ चार मई को खुलेगा। इससे बाजार से निकासी हो सकती है और कुछ समय के लिए बिकवाली दबाव देखने को मिल सकता है।