Stock Market Live: अमेरिका में मंदी की खबरों से लुढ़के भारतीय शेयर बाजार, सेंसेक्स 648 लुढ़का, इन शेयरों में हुआ नुकसान

Stock Market- India TV Paisa
Photo:FILE

Stock Market

Highlights

  • अमेरिका की अर्थव्यवस्था करीब 14 साल के बाद एक बार फिर मंदी की चपेट में
  • मंदी की खबरों से भारतीय शेयर बाजार सोमवार को लुढ़क गए
  • इंफोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक में बिकवाली के चलते तेज गिरावट

Stock Market Live:  दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका की अर्थव्यवस्था करीब 14 साल के बाद एक बार फिर मंदी की चपेट में आने की खबरों से भारतीय शेयर बाजार सोमवार को लुढ़क गए। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 648 अंक से अधिक टूट गया। इंडेक्स की बड़ी कंपनियों इंफोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक में बिकवाली के चलते तेज गिरावट दिखाई दी। 

बीएसई का 30 शेयरों वाला बेंचमार्क 648.25 अंक गिरकर 56,412.62 पर कारोबार कर रहा था। एनएसई निफ्टी 185.3 अंक गिरकर 16,917.25 पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल टाइटन, एशियन पेंट्स, सन फार्मा, बजाज फाइनेंस, इंफोसिस, मारुति और बजाज फिनसर्व शुरुआती कारोबार में लुढ़क गए। इसके विपरीत, इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी और एक्सिस बैंक लाभ में रहे।

शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में तेज बिकवाली तेजी से बढ़ते फेड, बढ़ते डॉलर सूचकांक और लंबे समय तक युद्ध के कारण बाजार में घबराहट और भय का संकेत है। 

विदेशी बाजारों का हाल

मध्य सत्र के सौदों में सियोल और टोक्यो में एशियाई बाजार निचले स्तर पर कारोबार कर रहे थे। अमेरिका में शेयर शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे। हेम सिक्योरिटीज के पीएमएस प्रमुख मोहित निगम ने कहा, “सोमवार के शुरुआती कारोबार में एशियाई बाजार नकारात्मक कारोबार कर रहे हैं। चीन, हांगकांग, इंडोनेशिया, सिंगापुर, ताइवान और थाईलैंड में वित्तीय बाजार सोमवार को सार्वजनिक अवकाश के लिए बंद हैं।”

क्रूड में गिरावट 

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.87 प्रतिशत गिरकर 106.21 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। बीएसई का बेंचमार्क शुक्रवार को 460.19 अंक या 0.80 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57,060.87 पर बंद हुआ। निफ्टी 142.50 अंक या 0.83 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,102.55 पर बंद हुआ।