Tesla in Trouble: मस्क के लिए ‘अपशगुन’ साबित हुई डील? twitter की जितनी कीमत Tesla को उससे 3 गुना हुआ नुकसान

Elon Musk Tesla- India TV Paisa
Photo:FILE

Elon Musk Tesla

Highlights

  • एक ही दिन में टेस्ला की बाजार वैल्यू 126 अरब डॉलर कम हो गई
  • Tesla का मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर से घटकर 906 अरब डॉलर रह गया
  • गिरावट के पीछे मस्क का वह बयान है, जिसमें वे फ्री स्पीच की वकालत कर रहे थे

Tesla in Trouble: टेस्ला के मालिक एलन मस्क बीते 4 दिनों से 44 अरब डॉलर की ट्विटर डील को लेकर चर्चा में हैं। ​लेकिन उनकी यह बिलियन डॉलर की डील टेस्ला के निवेशकों को रास नहीं आई है। डील के अगले ही दिन टेस्ला के शेयर भरभरा कर गिर गए। गौरतलब यह है कि मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए उसकी जितनी कीमत लगाई है, उसके मुकाबले टेस्ला की मार्केट वैल्यू 3 गुना तक गिर गई है। 

सोमवार को डील पर मुहर लगने के अगले दिन मंगलवार को टेस्ला के शेयरों में जो गिरावट शुरू हुई, उसने थमने का नाम ही नहीं लिया। डील के अगले दिन मंगलवार को टेस्ला के शेयरों में जो गिरावट बढ़ती ही गई। मंगलवार को टेस्ला इंक के शेयर 12 फीसदी तक टूट गए। इससे कंपनी के मार्केट कैप में भारी कमी आई। 

टेस्ला के शेयर 12.2 फीसदी गिरे

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क की कुल संपत्ति 257 अरब डॉलर है, लेकिन उनकी दो-तिहाई संपत्ति टेस्ला के स्टॉक में है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार डील के बाद गिरावट के एक ही दिन में टेस्ला की बाजार वैल्यू 126 अरब डॉलर कम हो गई। इस डील से पहले कंपनी का मार्केट कैप एक ट्रिलियन डॉलर था, जो डील के अगले ही दिन घटकर 906 अरब डॉलर रह गया।

घटी मस्क की संपत्ति 

ट्विटर की कमान थामने के बाद ही एलन मस्क की कंपनी के शेयरों में गिरावट के बाद टॉप-10 अरबपतियों की सूची में पहले पायदान पर काबिज मस्क की नेटवर्थ में भी बड़ी गिरावट आई है। इस डील को दो ही दिन हुए है और उनकी नेटवर्थ कम होकर 269 अरब डॉलर से कम होकर 239.2 अरब डॉलर रह गई है। ट्विटर डील के बाद से उनकी नेटवर्थ 10.83 फीसदी 29 अरब डॉलर कम हो गई है। 

फ्री स्पीच की वकालत पड़ी भारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेस्ला में गिरावट के पीछे मस्क का वह बयान है, जिसमें वे ट्विटर पर फ्री स्पीच की वकालत कर रहे थे। ​​ट्विटर को फ्री स्पीच के मामले में सबसे ज्यादा चीन में संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है। दूसरी ओर टेस्ला के लिए एक प्रमुख बाजार है, क्योंकि यह शंघाई गिगाफैक्ट्री में वाहनों का उत्पादन करता है। ऐसे में यदि चीन और ट्विटर की भिड़ंत होती है तो इसका खामियाजा टेस्ला को भी उठाना पड़ सकता है।