TikTok ने शुरू की ट्रंप प्रशासन के खिलाफ कानूनी लड़ाई के लिए तैयारी, प्रतिबंध के आदेश को अदालत में देगी चुनौती

TikTok lawsuit against Trump administration over executive order expected soon- India TV Paisa
Photo:FOX BUSINESS

TikTok lawsuit against Trump administration over executive order expected soon

वाशिंगटन। शॉर्ट वीडियो एप टिकटॉक और उसके अमेरिकी कर्मचारी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के प्रतिबंध आदेश को लेकर ट्रंप प्रशासन को अदालत में ले जाने की योजना बना रहे हैं। ऐसे ही एक मुकदमे की तैयारी कर रहे एक वकील ने यह जानकारी दी। कर्मचारियों के आंतरिक नीति वकील माइक गॉडविन ने कहा कि कर्मचारियों की ट्रंप के शासकीय आदेश को चुनौती एप का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी के लंबित एक मुकदमे से अलग होगी।

हालांकि दोनों में यही दलील दी जाएगी कि आदेश असंवैधानिक है। ट्रंप ने पिछले हफ्ते व्यापक आदेश जारी किया था, जिसमें टिकटॉक और मैसेजिंग एप वीचैट के चीनी मालिकों के साथ सौदों पर अस्पष्ट पाबंदियां लगाई गई थीं और कहा गया था कि वे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्यवस्था के लिए खतरा हैं। टिकटॉक से जुड़ा आदेश 15 सितंबर से प्रभाव में आएगा, लेकिन यह अभी साफ नहीं है कि एप के 10 करोड़ अमेरिकी यूजर्स के लिए इसका क्या अर्थ होगा, जिनमें से अधिकतर किशोरवय या युवा हैं और इसका इस्तेमाल वीडियो डालने और देखने के लिए करते हैं।

गॉडविन ने कहा कि यह भी अस्पष्ट है कि क्या इससे टिकटॉक के लिए अमेरिका में अपने करीब 1500 कर्मचारियों को वेतन देना गैरकानूनी हो जाएगा, जिस वजह से कुछ कर्मचारी मदद के लिए उनके पास आए हैं। यह आदेश टिकटॉक और उसकी चीनी मूल कंपनी बाइटडांस के साथ किसी व्यक्ति द्वारा किसी भी तरह के लेन-देन को प्रतिबंधित करेगा। गॉडविन ने कहा कि कर्मचारी इस बात को सही से समझ रहे हैं कि उनकी नौकरियां खतरे में हैं और उनका वेतन अभी खतरे में है।

टिकटॉक ने पिछले सप्ताह एक बयान में कहा था कि वह हालिया शासकीय आदेश से स्तब्ध है जिसे बिना किसी उचित प्रक्रिया के जारी किया गया। उसने गुरुवार को इस संबंध में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि वह अपने खुद के मुकदमे को जारी रख रही है या नहीं।