TikTok यूजर्स के लिए खुशखबरी, भारत की सबसे बड़ी कंपनी RIL कर रही है खरीदने के लिए बातचीत

ByteDance in talks with RIL for investment in TikTok- India TV Paisa
Photo:FLICKR

ByteDance in talks with RIL for investment in TikTok

नई दिल्‍ली। चीन की शॉर्ट वीडियो एप टिकटॉक के भारतीय यूजर्स के लिए यह अच्‍छी खबर हो सकती है। भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्‍ट्रीज टि‍कटॉक के भारतीय कारोबार को खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। यह खबर अमेरिका में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा टिकटॉक के अमेरिका, ऑस्‍ट्रेलिया, कनाडा और न्‍यूजीलैंड के परिचालन का अधिग्रहण करने के लिए जारी बातचीत की पुष्टि करने के बाद आई है। उल्‍लेखनीय है कि दुनियाभर में चीन का विरोध हो रहा है और इसका खामियाजा चीनी कंपनियों को भुगतना पड़ रहा है।

भारत ने चीनी सेना द्वारा लद्दाख में भारतीय सैनिकों के साथ झड़प के बाद भारत में टिकटॉक, यूसी वेब सहित कुल 106 एप्‍स को प्रतिबंधित कर दिया है। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने टिकटॉक को 15 सितंबर तक का वक्‍त दिया है, या तो वह अपना कारोबार किसी अमेरिकी कंपनी को बेच दे या अपना बोरिया बिस्‍तर समेट कर बाहर निकल जाए।

अब इस बात की भी चर्चा हो रही है कि रिलायंस इंडस्‍ट्रीज भी उन संभावनाओं पर विचार कर रही है,  जिसके जरिये वह टिकटॉक के भारतीय परिचालन को अपने हाथ में लेने के लिए निवेश कर सके। इस मामले से जुड़े छह लोगों ने अंग्रेजी बिजनेस अखबार इकोनॉमिक्‍स टाइम्‍स को यह जानकारी दी है। ऐसी भी खबर है कि टिकटॉक के सीईओ केविन मेयर ने रिलायंस के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की है। रिलायंस इस बात पर विचार कर रही है कि इस वक्त टिकटॉक का भारत का बिजनेस खरीदना फायदे का सौदा होगा या नहीं। एक अधिकारी ने भी कहा है कि रिलायंस और टिकटॉक के अधिकारी एक दूसरे से संपर्क में हैं।

भले ही बाजार में इस बात की चर्चा गरम है कि रिलायंस अब टिकटॉक को खरीद सकता है, लेकिन कंपनी ने इसे अफवाह बताते हुए कोई भी प्रतिक्रिया देने से इनकार किया है। रिलायंस के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने हमेशा ही सेबी के नियमों के तहत और स्टॉक एक्सचेंज के नियमों के तहत जरूरी सूचनाएं उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। टिकटॉक ने भी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। माइक्रोसॉफ्ट ने भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। सूत्रों के मुताबिक अभी बातचीत शुरुआती दौर में हैं और हो सकता है कि ये सौदा न भी हो पाए, इसमें तमाम अड़चनें आ रही हैं। टिकटॉक के भारत में 20 करोड़ यूजर्स हैं।

मा‍इक्रोसॉफ्ट ने आधि‍कारिक तौर पर इस बात की घोषणा की है कि वह वीडियोशेयरिंग प्‍लेटफॉर्म टिकटॉक के अमेरिका, कनाडा, ऑस्‍ट्र‍ेलिया और न्‍यूजीलैंड ऑपरेशन को खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्‍या नडेला और राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच मुलाकात के बाद यह घोषणा की गई है।अमेरिका में टिकटॉक के 8 करोड़ मंथली यूजर्स हैं। कंपनी ने कहा कि वह किसी भी हाल में इस सौदे को 15 सितंबर, 2020 तक पूरा करेगी।