Twitter Deal: ट्विटर सौदे के लिए पैसों का इंतजाम कर रहे हैं मस्क, निवेशकों से जुटाए 7 अरब डॉलर

Elon Musk- India TV Paisa
Photo:FILE

Elon Musk

Twitter Deal:ट्विटर सौदे के बाद अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क पैसों के इंतजाम में जुट गए हैं।  हाल ही में माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के अधिग्रहण की घोषणा करने वाले अरबपति एलन मस्क इस सौदे के लिए निवेशकों के एक समूह से सात अरब डॉलर से अधिक की राशि जुटाने में सफल रहे हैं। मस्क के निवेश प्रस्ताव का हिस्सा बनने के लिए तैयार निवेशकों में ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन भी शामिल हैं।

अमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग को दी गई सूचना के मुताबिक, ट्विटर अधिग्रहण सौदे के लिए सिकोया कैपिटल फंड ने 80 करोड़ डॉलर और वाइकैपिटल ने 70 करोड़ डॉलर निवेश की प्रतिबद्धता जताई है। हालांकि सबसे आगे एलिसन रहे हैं जिन्होंने एक अरब डॉलर निवेश की हामी भरी है। एलिसन मस्क की कंपनी टेस्ला के निदेशक मंडल में भी शामिल हैं। इसके अलावा सऊदी अरब के शहजादा अलवलीद बिन तलाल बिन अब्दुलअज़ीज़ अलसऊद ने मस्क के समर्थन में ट्विटर शेयरों की खरीद के लिए 3.5 करोड़ डॉलर देने का वादा किया है।

मस्क ने पहले कहा था कि 44 अरब डॉलर मूल्य के इस सौदे के लिए धन जुटाने के वास्ते उन्होंने टेस्ला के 8.5 अरब डॉलर मूल्य के शेयर बेच दिए हैं। बाद में उन्होंने टेस्ला में अपनी और हिस्सेदारी बेचने से मना कर दिया। इस तरह उन्हें सौदे को पूरा करने के लिए बाहरी समर्थन की जरूरत पड़ेगी। प्रतिभूति आयोग को दी गई सूचना में यह भी कहा गया है कि मस्क ट्विटर के पूर्व मुख्य कार्यपालक जैक डोरसी समेत अन्य लोगों के साथ भी बात कर रहे हैं। डोरसी ट्विटर में व्यक्तिगत हिस्सेदारी के मामले में मस्क के बाद दूसरे स्थान पर हैं।