Xiaomi पेश करेगी रिमूवेबल डिस्‍प्‍ले वाला स्‍मार्टफोन, Oppo ने रखा कलरओएस 7.2 में कदम

Xiaomi has designed a phone with a removable display- India TV Paisa
Photo:XIAOMI

Xiaomi has designed a phone with a removable display

बीजिंग/नई दिल्‍ली। चीनी स्मार्टफोन निमार्ता शाओमी ने एक नए स्मार्टफोन को पेटेंट करवाया है, जिसकी डिस्पले हटाई जा सकती (रिमूवेबल) है। लेट्सगो डिजिटल की रिपोर्ट के अनुसार,  दो-घटक (कंपोनेंट) फोन शीर्षक के तहत सीएनआईपीए (चीन राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा प्रशासन) के साथ पेटेंट दायर किया गया है। पेटेंट दो घटकों के साथ एक उपकरण का वर्णन करता है, जिसमें बॉडी या मुख्य भाग और एक स्प्लिट भाग या वियोज्य डिस्पले है।

जब डिस्प्ले बॉडी से जुड़ा होता है तो यह एक आम स्मार्टफोन की तरह दिखता है। पेटेंट संकेत देता है कि हटाने योग्य (रिमूवेबल) डिस्पले को मुख्य बॉडी के बिना भी अलग से इस्तेमाल किया जा सकता है।

डिस्प्ले के निचले भाग में एक कनेक्टर पिन दी गई है, जो स्मार्टफोन के अन्य घटक के अंदर जाती है। पेटेंट यह संकेत भी देता है कि डिस्प्ले को मुख्य बॉडी के बिना अलग से इस्तेमाल किया जा सकता है। जब डिवाइस कनेक्ट नहीं होता है तो कोई भी देख सकता है कि इसमें एलईडी फ्लैश के साथ दो फ्रंट कैमरे हैं। हाल ही में कंपनी ने 108 मेगापिक्सल के कैमरा के साथ आने वाले एक नए स्मार्टफोन को पेटेंट कराया है। यह पेटेंट शाओमी द्वारा जनवरी में दायर किया गया था, लेकिन इसके बारे में पिछले महीने ही पता चला है।

भारत में रेनो4 प्रो के साथ ओप्पो ने कलरओएस 7.2 में कदम रखा

अन्‍य  चीनी स्मार्टफोन निर्माण कंपनी ओप्पो ने भारत में हाल ही में लॉन्च किए गए अपने रेनो4 प्रो डिवाइस के साथ बुधवार को अपने नवीनतम एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर के नवीनतम संस्करण कलरओएस 7.2 की शुरुआत की। कलरओएस 7.2 के नए संस्करण का मकसद डिवाइस की व्यावहारिकता में नए और पहले से बेहतर फीचर्स को पेश करना है जिससे यह और भी प्रभावी बन सके। 

ओप्पो कलरओएस के सीनियर प्रिंसिपल इंजीनियर मनोज कुमार ने एक बयान में कहा कि कलरओएस 7.2 को ओप्पो के स्मार्टफोन पर यूजर के अनुभव को उपयुक्त और समृद्ध करने के लिए डिजाइन किया गया है। हमने उपयोगकर्ता की संवेदनशीलता के अनुसार स्मार्टफोन के अनुभव को अधिक अनुकूलित और व्यक्तिगत बनाने के लिए व्यापक उपभोक्ता अंतरदृष्टि पर काम किया है। कलरओएस 7.2 को एंड्रॉयड 10 पर बनाया गया है जो गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम का नवीनतम संस्करण है और इसके साथ ही यह कॉल और मैसेजेस सहित पहले से इंस्टॉल किए गए गूगल के सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले एप्स के साथ आता है।

कंपनी के मुताबिक, एआई एप प्रीलोडिंग, सुपर पावर सेविंग मोड, ओप्पो लैब, क्विक रिटर्न बबल सहित कई और नए फीचर्स के साथ मजेदार और बेहतर अनुभव देता है। कलरओएस 7.2 में नए वॉलपेपर के 30 सेट मौजूद हैं, जिसे आर्टिस्ट वॉलपेपर प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में डिजाइनर्स द्वारा तैयार किया गया है। इसके अलावा, इसमें सुपर पावर सेविंग मोड भी है जिससे बैटरी को काफी लंबे समय तक चलाया जा सकता है।