Young Business Tycoons: पिता के कारोबारी विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं ये 5 होनहार, अंबानी से लेकर आडानी की नई पीढ़ी शामिल

Reliance Industries
 - India TV Paisa
Photo:FILE

Reliance Industries

Young Business Tycoons: कारोबारी दुनिया में अलग मुकाम हासिल कर चुके मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, अजीम प्रेमजी जैसे शख्सियतों से भला कौन इंस्पायर नहीं होगा। इन्होंने अपनी मेहनत और आइडियाज से न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है। हालांकि, आज हम इन बिजनेस टाइकून की नहीं बल्कि इनके अगली पीढ़ी से आप सभी को रूबरू कराने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि 5 दिग्गज बिजनेस घराने के बच्चों के बारे में जो अपने पिता के साथ मिलकर कारोबारी विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं। 

Reliance Industries

Mukesh Ambani

Image Source : FILE

Mukesh Ambani

धीरूभाई अंबानी द्वारा स्थापित रिलायंस इंडस्ट्रीज को मुकेश अंबानी नई मुकाल पर ले गए हैं। मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के तीन बच्चे हैं- ईशा, आकाश और अनंत। अब ये तीनों बच्चें रिलायंस के निदेशक मंडल में शामिल हैं। ईशा रिलायंस जियो और रिलायंस फाउंडेशन को चलाती है जबकि आकाश रिलायंस जियो में निदेशक और रणनीति के प्रमुख हैं।

Adani Group

Adani Group
 

Image Source : FILE

Adani Group
 

अडानी समूह के मुखिया गौतम अडानी अब एशिया के सबसे दौलतमंद अरबपति बन गए हैं। पोर्ट से लेकर ग्रीन एनर्जी में अडानी ग्रुप का कारोबार है। गौतम अडानी को अब कारोबार में उनका बेटा करण अडानी साथ दे रहा है। करण गौतम अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड के निदेशक हैं।

Wipro

Wipro

Image Source : FILE

Wipro

भारत की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी विप्रो को 2019 तक के अजीम प्रेमजी चला रहे थे। प्रेमजी ने ही इस कंपनी को शुरू किया था। हालांकि, 2019 के बाद उन्होंने इसे अपने बेटे ऋषद प्रेमजी को सौंप दिया, जो जुलाई 2019 से विप्रो के अध्यक्ष हैं। उनके दूसरे बेटे तारिक प्रेमजी अजीम प्रेमजी एंडोमेंट फंड के उपाध्यक्ष हैं।

Piramal

Piramal

Image Source : FILE

Piramal

दवा कंपनी पिरामल को भी अब अगली पीढ़ी संभाल रही है। पिरामल ग्रुप के चेयरमैन अजय पीरामल हैं। उनकी बेटी नंदिनी पीरामल पिरामल एंटरप्राइजेज की कार्यकारी निदेशक हैं और ओवर-द-काउंटर दवा व्यवसाय का नेतृत्व करती हैं। आनंद पीरामल पीरामल ग्रुप, पीरामल एंटरप्राइजेज के निदेशक हैं और पीरामल रियल्टी के संस्थापक भी हैं।

HCL Technologies

HCL Technologies
 

Image Source : FILE

HCL Technologies
 

एचसीएल टेक्नोलॉजीज को अब एचसीएल के संस्थापक शिव नादर की बेटी रोशनी नादर चला रही हैं। रोशनी नादर मल्होत्रा एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन हैं।  भारत में किसी आईटी कंपनी का नेतृत्व करने वाली वह पहली महिला हैं। शिव नादर रे 2021 में कंपनी के प्रबंध निदेशक और निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया था।